Monday, December 16, 2013

UGC NET in Library and Information Science

यूजीसी द्वारा आयोजित सभी परीक्षाओं में बहुत ही कठिन कर दिया गया है कि जाना जाता है हो सकता है . बाहर ईमानदारी से तैयारी होने के साथ परीक्षा पास नहीं कर सकते हैं जो एक . वहाँ भी अफवाहें हैं , विश्वविद्यालय अनुदान आयोग आने वाले परीक्षा से नकारात्मक निशान प्रणाली लागू करने जा रहा है . आप स्मार्ट काम के साथ व्यवस्थित ढंग से तैयार अगर परीक्षा की क्रूरता के बारे में चिंता की जरूरत नहीं है .
 SmartLibrarians.In आप के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव देता है . इन सुझावों को अपने स्वयं के अनुभव से कर रहे हैं .
 1 . मूल बातें / fundementals के साथ आरंभ
 इसे आप एक इमारत के निर्माण से पहले पहले बेसमेंट का निर्माण करना चाहिए कि बहुत महत्वपूर्ण है . लेकिन नए उम्मीदवारों के कई guidebooks से उनके यूजीसी नेट की तैयारी शुरू करने के लिए प्रयोग किया जाता है . यह बाहर तहखाने के साथ एक घर के निर्माण की तरह है . इसलिए हम चाहते हैं कि कॉलेज के दिनों से अध्ययन किया है जो मौलिक पुस्तकालय विज्ञान अवधारणाओं से शुरू करने के लिए अनुरोध करता हूँ. वापस कॉलेज नोट्स या पाठ पुस्तकों के लिए जाओ 
 2. " इग्नू पुस्तकें" - सफलता का रहस्य!
 यूजीसी नेट लाइब्रेरी साइंस के पेपर 1 और 2 पेपर में पूछे जाने वाले प्रश्नों की सबसे विशेष रूप से blis और MLIS भागों से , इग्नू पुस्तक से लिया जाता है कि उम्मीदवारों को पारित कर दिया एलआईएस के बीच एक दृढ़ विश्वास है . अगर आप समय है तो, कम से कम इग्नू blis भागों खत्म करने की कोशिश .
 यूजीसी नेट पहले कागज के लिए तैयार करने के लिए 3.How
 पहले पत्र के लिए, आप कार्यप्रणाली और वर्तमान जागरूकता कौशल शिक्षण , तर्क पर अधिक ध्यान देना चाहिए . तर्क के लिए , RSAgarwal पुस्तकें वर्षों के लिए भेजा जाता है. शिक्षण पद्धति के लिए, शिक्षण के कुछ बी.एड. परीक्षा पाठ्यक्रम सामग्री मनोविज्ञान देखें. सीएसआर , सिविल सर्विस क्रॉनिकल या प्रतियोगिता जादूगरों की तरह किसी भी प्रतियोगी परीक्षा पत्रिकाओं के पिछले 12 महीनों में देखें .
 4 . एलआईएस नवीनतम घटनाओं के साथ सतर्क किया
 अब एक दिन , कई सवाल एलआईएस क्षेत्र में वर्तमान घटनाओं से पूछा जाता है . तो आप ( सभी विषयों के लिए विशिष्ट विषय प्रवेश द्वार के लिए धन्यवाद अवगत ) स्वचालन सॉफ्टवेयर है, डिजिटल लाइब्रेरी सॉफ्टवेयर , वेब प्रौद्योगिकी वेब 2.0,3.0 और पोर्टल्स , विषय द्वार की तरह की तरह लाइब्रेरी साइंस में सभी नवीनतम अवधारणाओं में सूचित किया जाना चाहिए . डेटाबेस, आदि यूजीसी की जानकारी नेट , एन सूची , INDEST आदि और यू में जाना चाहिए पारंपरिक पक्ष वर्गीकरण , कैटलॉग , और अनुक्रमण

No comments:

Post a Comment